Monday, March 9, 2020

thumbnail

ई-बैंकिंग क्या है? ई-बैंकिंग के प्रकार और ई-बैंकिंग खाता

ई-बैंकिंग क्या है? ई-बैंकिंग के प्रकार और ई-बैंकिंग खाता कैसे खोले


 ई-बैंकिंग का अर्थ है इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग। इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग उस प्रक्रिया के लिए एक छत्र शब्द है जिसके द्वारा ग्राहक brick-and-mortar संस्थानों की यात्रा के बिना इलेक्ट्रॉनिक रूप से बैंकिंग लेनदेन कर सकता है।
ई-बैंकिंग क्या है? ई-बैंकिंग के प्रकार और ई-बैंकिंग खाता 

निम्नलिखित शब्द सभी एक रूप या इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग का एक और उल्लेख करते हैं: पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, वर्चुअल बैंकिंग, ऑनलाइन बैंकिंग, होम बैंकिंग, रिमोट इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग और फोन बैंकिंग।

पीसी बैंकिंग और इंटरनेट या ऑनलाइन बैंकिंग सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पदनाम हैं।

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द अक्सर interchangeable का उपयोग किया जाता है।

ई-बैंकिंग के प्रकार


☆ - पीसी बैंकिंग

ई-बैंकिंग क्या है? ई-बैंकिंग के प्रकार और ई-बैंकिंग खाता 

पीसी बैंकिंग ऑनलाइन बैंकिंग का एक रूप है जो एक मॉडेम के माध्यम से पीसी से बैंक लेनदेन को निष्पादित करने में सक्षम बनाता है।

 अधिकांश पीसी बैंकिंग उपक्रमों में, बैंक ग्राहक को एक मालिकाना वित्तीय सॉफ्टवेयर प्रोग्राम प्रदान करता है जो ग्राहकों को अपने घर के कंप्यूटर से वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देता है।

ग्राहक तब अपने मॉडेम के साथ बैंक में डायल करता है, डेटा डाउनलोड करता है और उन कार्यक्रमों को चलाता है जो वित्तीय लेनदेन की उसकी आवश्यकताओं के अनुसार ग्राहक के कंप्यूटर पर निवासी हैं।

☆ - इंटरनेट बैंकिंग

ई-बैंकिंग क्या है? ई-बैंकिंग के प्रकार और ई-बैंकिंग खाता 

इंटरनेट बैंकिंग, जिसे कभी-कभी ऑनलाइन बैंकिंग कहा जाता है, इंटरनेट का उपयोग वितरण चैनल के रूप में करती है, जिसके द्वारा बैंकिंग गतिविधि को नियंत्रित करने के लिए, उदाहरण के लिए, फंड ट्रांसफर करना, बिलों का भुगतान करना, चेक बैलेंस देखना और बचत करना, गिरवी रखना और वित्तीय साधनों को खरीदना और डिपॉजिट का सर्टिफिकेट खरीदना।

एक इंटरनेट बैंकिंग ग्राहक अपने खाते को वेब ब्राउज़र से एक्सेस करता है - सॉफ्टवेयर जो बैंक के वर्ल्ड वाइड वेब सर्वर पर इंटरनेट बैंकिंग प्रोग्राम निवासियों को चलाता है, उपयोगकर्ता के पीसी पर नहीं।

इंटरनेट बैंकिंग को आभासी, साइबर, नेट, इंटरएक्टिव या वेब बैंकों के रूप में भी जाना जाता है।

☆ - मोबाइल बैंकिंग


मोबाइल बैंकिंग एक वायरलेस इंटरनेट-आधारित सेवा है जो किसी को मोबाइल फोन या टैबलेट जैसे मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके सुरक्षित रूप से और आसानी से बैंकिंग सेवा का उपयोग करने की अनुमति देती है।
ई-बैंकिंग क्या है? ई-बैंकिंग के प्रकार और ई-बैंकिंग खाता 

मोबाइल बैंकिंग सबसे लोकप्रिय इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं और सेवा तक पहुंच प्रदान करता है। हालांकि इंटरनेट बैंक पारंपरिक brick-and-mortar बैंकों, विश्लेषकों के दृष्टिकोण के समान कई सेवा प्रदान करते हैं।

तेजी से परिष्कृत ग्राहकों को बनाए रखने, नए ग्राहकों के आधार को विकसित करने और जमाकर्ता परिसंपत्तियों के अधिक से अधिक हिस्से पर कब्जा करने के साधन के रूप में इंटरनेट बैंकिंग।

क्योंकि इंटरनेट बैंकिंग में आम तौर पर पारंपरिक परिचालन और लेन-देन की लागत होती है जो पारंपरिक ईंट-और-मोर्टार बैंक करते हैं, वे कम लागत की जाँच और उच्च उपज वाले जमा प्रमाणपत्र की पेशकश करने में सक्षम होते हैं।

 इंटरनेट बैंकिंग एक भौतिक साइट तक सीमित नहीं है; कुछ इंटरनेट बैंकिंग भौतिक शाखाओं के बिना मौजूद हैं।

ई-बैंकिंग की आकर्षक संभावनाएँ (Possibilities)


 उद्योग विश्लेषकों के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग analysts के खाते के उपयोग के लिए कई attractive possibilities प्रदान करती है, जिसमें शामिल हैं;

☆ - घड़ी के आसपास जांच और लेनदेन सेवा की उपलब्धता।

☆ - विश्वव्यापी संपर्क।

☆ - हाल ही में और ऐतिहासिक दोनों, लेनदेन डेटा तक आसान पहुंच।

☆ - ग्राहक के अधिकार क्षेत्र में वित्तीय संस्थानों के मध्यस्थता के बिना धन के अंतर्राष्ट्रीय आंदोलन का प्रत्यक्ष ग्राहक नियंत्रण।

 एक ई-बैंकिंग खाता खोलना


भारत में इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग खाता खोलने और खोजने के कई तरीके हैं।


ऐसे ग्राहक जिनके पास ईंट-और-मोर्टार बैंकों में मौजूदा खाता है और इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग सेवा का उपयोग शुरू करना चाहते हैं, वे अपने संस्थानों से पीसी बैंकिंग के लिए आवश्यक सॉफ़्टवेयर के लिए पूछ सकते हैं या इंटरनेट बैंकिंग के लिए पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी दृष्टिकोण के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है। एक बार जब वे सिस्टम में शामिल हो जाते हैं, तो ग्राहक बैंक में अपने सभी खातों तक इलेक्ट्रॉनिक पहुंच रखते हैं।

नए ग्राहक ने एक पीसी बैंकिंग एप्लिकेशन फॉर्म को पूरा करके या एक ऐसी सेवा प्रदान करने वाली संस्था को मेल करके या बैंक की वेब साइट तक पहुंच बनाकर और इंटरनेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करके एक खाता स्थापित किया।

 या तो उदाहरण में, ग्राहक एक चेक, वायर ट्रांसफर, या अन्य प्रेषण के साथ नया ऑनलाइन खाता पा सकता है। ग्राहक और संस्थान के बीच कोई भौतिक इंटरफ़ेस आवश्यक नहीं है।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About