Sunday, March 15, 2020

thumbnail

परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए यहां 9 सुझाव दिए गए हैं!

परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए यहां 9 सुझाव दिए गए हैं!

1. मोर्निंग मेडिटेशन - सुबह का ध्यान बंदर के दिमाग को हटाने की कुंजी है जो अवांछित विचारों से भर जाता है। कम से कम 10 मिनट के लिए ध्यान का अभ्यास करने वाला हर सुबह एक सकारात्मक तरीके से जीवन को बदलने वाला अनुभव दे सकता है। ध्यान आपको शांति और मन की शांति प्राप्त करने में मदद करेगा जिसके माध्यम से यह आपकी चेतना को बढ़ाएगा और आपको अपनी परीक्षा और पाठ्यक्रम के बारे में व्यापक निर्णय लेने में मदद करेगा। परीक्षा के दौरान एक बच्चे का तंत्रिका तंत्र भारी तनाव में आ जाता है, ध्यान एकमात्र तकनीक है जो उन्हें कुछ समय के लिए स्विच ऑफ करने का मौका प्रदान करता है और फिर वे अपनी पढ़ाई में संलग्न हो सकते हैं। सुबह की सुबह ध्यान बच्चों को उनकी चिंता का प्रबंधन करने और बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है। यह उन्हें अलग तरीके से सोचने में मदद करता है और यह उनकी सोच के भीतर अधिक रचनात्मकता को प्रोत्साहित करता है। सुबह का ध्यान भी उन्हें "आत्म" (अपनी मानवता के लिए) के साथ जोड़ने में मदद करता है और अधिक दयालु और "आत्म" के प्रति दयालु बनने के लिए। जिसकी परीक्षा के माहौल में अत्यंत आवश्यकता है।

2. बौद्धिक गतिविधियाँ - जब मस्तिष्क को अच्छी नींद से ताज़ा किया जाता है, तो यह आपको सतर्क रखता है और आपको अधिक जानकारी को अवशोषित करने में मदद कर सकता है। सुबह के समय दिमाग सबसे ज्यादा सतर्क रहता है, इस प्रकार आप अधिक ध्यान केंद्रित कर पाएंगे, सूचनाओं को बहुत जल्दी समझ पाएंगे और अधिक समय तक चीजों को याद रख पाएंगे। सुबह में पहली चीज के रूप में अध्ययन लक्ष्य निर्धारित करने से आपको उन्हें हासिल करने में मदद मिलेगी।

3. फार्मेटिव सोच- अपने मस्तिष्क में एसोसिएशन को बदलें। जब आप एक परीक्षा केंद्र का दौरा करने वाले हों, तो सोचें कि यह किसी विशेष विषय के बारे में आपके ज्ञान और जागरूकता को प्रदर्शित करने का स्थान है।

4. विज़ुअलाइज़ेशन - आपका मस्तिष्क उन चीजों को संसाधित कर सकता है जिन्हें आप इसे संसाधित करना चाहते हैं - एनएलपी से रचनात्मक विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक - न्यूरो भाषाई कार्यक्रम कहते हैं कि एक बार जब आप चाहते हैं और इसे विज़ुअलाइज़ करते रहें, तो आपका मस्तिष्क उन हार्मोन बनाता है और आपको इसे प्राप्त करने के लिए चैनलाइज़ करता है - इसलिए बनाएं एक दृश्य जो आपको सब कुछ याद है - आपने अपना पेपर शांति से लिखा था और परीक्षा के पर्यवेक्षक या मूल्यांकनकर्ता आपको पढ़ने और आपको शानदार अंक देने से खुश हैं।

5. रटे-रटाए सीखने के बजाय, प्रत्येक विषय की पत्रिकाओं को अपने शब्दों में बनाने का प्रयास करें। पाठ्यपुस्तक से अवधारणा और विचारों को लेना और उन्हें एक अलग पुस्तक में अपने शब्दों में मूल रूप से बुनना न केवल आपको अवधारणा को प्रभावी ढंग से याद करने में मदद करेगा, बल्कि आपके लेखन कौशल को भी बढ़ाएगा।

6. हाइड्रेटेड - बेहतर एकाग्रता और मानसिक सतर्कता सुनिश्चित करने के लिए, आपके मस्तिष्क और शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता है। यदि आप बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से अपने शरीर की पानी की आपूर्ति की भरपाई नहीं करते हैं और आप निर्जलित हो जाते हैं और आपका शरीर और मस्तिष्क कुशलता से कार्य करने में सक्षम नहीं होता है।

7. खाना- परीक्षा के दौरान एक अच्छा आहार न केवल याददाश्त बढ़ाने में बल्कि परीक्षाओं में अच्छे ग्रेड हासिल करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा! स्वच्छ आहार आपको बार परीक्षा के लिए अध्ययन करते समय ध्यान केंद्रित रखने में मदद करेगा। बहुत ज्यादा कैफीन के सेवन से बचना चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियां जैसे कि ब्लूबेरी, खट्टे फल और मिर्च के साथ-साथ प्रोटीन जैसे मछली या मांस का सेवन करना चाहिए|

8. आपकी परीक्षाएं - अक्सर शिक्षक परीक्षा पेपर में लिखे गए शब्द-से-शब्द पाठ्यपुस्तक के उत्तर से असंतुष्ट और दुखी होते हैं। इस प्रकार, अपनी परीक्षा को बहुत अधिक तकनीकी न बनाएं, अपने स्वयं के उत्तरों को जर्नलिज्म करना हमेशा अच्छा होता है, परीक्षा पेपर में इसे नीचे लिखें और अपनी रचनात्मकता का आनंद लें। यह न केवल आपको अच्छे ग्रेड देगा बल्कि उन्हें आपकी रचनात्मक प्रक्रिया का विचार देगा।

9. समयावधि - कुछ ही घंटों में एक पूरी पुस्तक पढ़ना कठिन लग सकता है यदि आप पिछले कुछ दिनों में अछूते अध्यायों या अनियोजित सिलेबस का अध्ययन कर रहे हैं, तो अलग-अलग अध्यायों को कई उप-खंडों में विभाजित किया जा सकता है और अवधारणा को अच्छी तरह से समझा जा सकता है। महत्वपूर्ण संकेत। 2 घंटे के भीतर 1 विशेष अध्याय समाप्त करने के लिए एक समयरेखा सेट करें और आप पेपर को क्रैक करने के लिए तैयार हैं।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About