Friday, March 6, 2020

thumbnail

8 March को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस क्यो मनाते हैं लोग

8 March को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस क्यो मनाते हैं लोग


हर वर्ष 8 march को International Womens Day मनाया जाता है जो स्त्रियों को समर्पित होता है।

 ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे कि दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में औरतो के प्रति सम्मान, प्रशंसा व प्यार प्रकट करते हुए International Womens Day औरत के आर्थिक, सियासी व सामाजिक उपलब्धियों के festival के तौर पर मनाया जाता है।

अब आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों इस दिन को मनाने के लिए 8 march की date चुनी गई।

क्यों 8 March को मनाते हैं अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस -


 जी दरअसल 1909 में सबसे पहली बार अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस मनाया गया था। वहीं 28 february, 1909 को पहली बार America में महिला दिवस celebrate किया गया व Socialist Party Of America ने न्यूयार्क में 1908 में governments workers की हड़ताल को सम्मान देने के लिए इस दिन का चयन किया ताकि इस दिन महिलाएं कार्य के कम घंटे व बेहतर वेतनमान के लिए अपना विरोध व मांग दर्ज करवा सकें।

बोला जाता है रुसी स्त्रियों ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाकर पहले दुनिया युद्ध का विरोध दर्ज किया।

वहीं Europe में स्त्रियों ने 8 मार्च को पीस ऐक्टिविस्ट्स को सपोर्ट करने के लिए रैलियां कीं थीं व इसी वजह से आधिकारिक तौर पर United Nations ने 8 मार्च, 1975 को पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया था व तभी से यह दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मनाने के लिए ठीक माना गया।

कहाँ-कहाँ मनाते हैं - 


वैसे इस दिन को Hindustan के साथ-साथ विदेशों में भी मनाते हैं।

जी दरअसल सबसे पहला महिला दिवस न्यूयॉर्क शहर में 1909 में एक समाजवादी सियासी program के तौर पर मनाया गया उसके बाद आगे चलकर 1917 में Soviet Union ने 8 March को राष्ट्रीय छुट्टी घोषित किया। वहीं अब सारे दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का चलन है।

 वैसे इसे मनाने के लिए इस दिन घर हो या ऑफिस, सभी स्त्रियों को Special treatment कराया जाता है व उन्हें गुलाब, गिफ्ट्स व चॉकलेट देकर इस दिन को मनाया जाता है।

कई लोग इस दिन उन्हें एक खास party देते है। वहीं कहीं-कहीं, खास ऑफिसों में Womens Day दिन स्त्रियों को छुट्टी दी जाती है या फिर Half Day दे दिया जाता है।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments

About